Wednesday 9 September 2020

दमन रोको-आई एल ओ का बेलारूस को विशेष पत्र

Wednesday: 9th September 9 at 10:04 PM
 बेलारूस में चल रहे प्रदर्शनों के चलते हो रहा है वर्करों का दमन 
इस तस्वीर को क्लिक किया Natallia Rak ने
जेनेवा: 9 सितंबर 2020: (आई एल ओ न्यूज़//जन मीडिया मंच)::
इंटरनेशनल लेबर आर्गेनाईजेशन के डायरेक्टर जनरल गुई राईडर (Guy Ryder) ने बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्सेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) को लिखे एक पत्र में कहा है कि मानवाधिकारों के उलंघन को रोकें और वर्करों के लिए पूरा सम्मान सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश में वर्करों के रोष प्रदर्शनों की बाढ़ सी आई हुई है ऐसे में आवश्यक है कि उनकी स्वतंत्रता और उनके अधिकारों का विशेष ध्यान रखा जाये। अगर उनकी स्वतंत्रता और उनके अधिकारों का हनन होता है तो यह ठीक नहीं होगा। 
इस पत्र में उन्होंने छह ट्रेड यूनियनिस्टों पर लगाए गए आरोपों को वापिस लेने और उन्हें रिहा करने पर भी ज़ोर दिया है। यह लोग शांतिपूर्ण प्रदर्शन और इंडस्ट्रियल  शामिल हुए थे। 
उन्होंने अपने पत्र में राष्ट्रपति को याद दिलाया कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे वर्करों को हिंसा मुक्त माहौल देना  सरकार की ज़िम्मेदारी बनती है। इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि वर्करों और प्रदर्शनकारियों पर कोई दबाव न डाला जाये और न ही उनको धमकियां दी जाएँ। अगर ऐसा कोई भी आरोप सामने आता है तो उसकी निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच बिना किसी देरी के कराई जाये। 
गौरतलब है कि वर्करों के दमन की कई खबरें आई एल ओ को मिलीं थीं। 

No comments:

Post a Comment